Business

भारत-ब्रिटेन वार्ता के दौरान बोले यूके चांसलर, दोनों देशों के बीच मजबूत व्यापारिक संबंध

यूके के चांसलर फिलिप हेमंड ने कहा कि यूके और भारत के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत हैं

नई दिल्ली: भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने के उद्देश्य से भारत आए यूके के वित्त मंत्री (यूके चांसलर ऑफ एक्सचेकर) फिलिप हेमंड ने आज वित्त मंत्री अरुण जेटली से बातचीत की। इस बातचीत के बाद हेमंड ने कहा कि दोनों ही देशों के बीच मजबूत व्यापारिक साझेदारी है। साथ ही उन्होने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से बढ़ रही है जिससे नई संभावनाएं पैदा हो रही हैं। विजय माल्या के प्रत्यर्पण के मसले पर उन्होने कहा कि अभी इस मुद्दे पर बाचतीत उचित नहीं है। मंत्रालयों के लिए इस मुद्दे पर बाचतीत करना सही होगा।

आपको बता दें कि दोनों के बीच यह बातचीत ब्रिटेन-भारत आर्थिक और वित्तीय वार्ता के दौरान हुई है।

क्या बोले हेमंड:
यूके चांसलर ऑफ एक्सचेकर हेमंड ने बताया, “भारत और ब्रिटेन के बीच एक मजबूत व्यापारिक साझेदारी है। तमाम साझेदारियों को लेकर हमारे बीच हुई बातचीत में खास प्रगति हुई है। भारत की अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ रही है जिससे नई संभावनाएं पैदा हो रही हैं। हमारी नजर दोनों देशों की वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियों के आपसी सहयोग पर है। हमने विनियामक सहयोग के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।”

क्या बोले अरुण जेटली:
अरुण जेटली ने कहा, “यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के बाद दो देशों के बीच अधिक व्यापार व्यवस्था और जुड़ाव पर हम गौर करेंगे। ब्रिटेन के साथ चर्चा के दौरान द्विपक्षीय हितों के कई मुद्दों को उठाया गया। यूके चांसलर के साथ वार्ता के दौरान वित्तीय सेवाओ और फिन-टैक पर भी बात हुई। भारत-ब्रिटेन ने ग्रीन ग्रोथ एनर्जी फंड की स्थापना की है। रुपए के अंतरराष्ट्रीयकरण की रिपोर्ट पर चर्चा की गई। इंडियन इन्फ्रा में निवेश में और सुधार लाने की चर्चा की। ब्रिटेन और भारत एनआईआई के तहत एक कोष में योगदान देगा। ब्रिटेन भारत के साथ अधिक व्यापार समझौतों की तलाश कर रहा है।”

विजय माल्या पर दोनों के बीच हुई क्या बात:
भारत के केंद्रीय वित्त मंत्री और यूके चांसलर के बीच विजय माल्या मसले पर भी बातचीत हुई। यूके चांसलर हेमंड ने बताया, “विजय माल्या के लिए प्रत्यर्पण का अनुरोध भारत की ओर से किया गया था, लेकिन मंत्रालयों के बीच इस पर बातचीत उचित होगी।”

About the author

Related Posts

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.